About Us

Vijay Singh Rathore

History QnA क्या है?

History QnA ( मन की जिज्ञासा को शांत करने का उचित भंडार ) एक हिंदी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट है, जिसमे इतिहास से जुड़े विषयों पर जानकारी प्रदान की जाती है। हमारी पूरी टीम पाठकों तक उचित और सही जानकारी देने के लिए बहुत कठिन प्रयास करती है।

मेरे (Website Founder) विषय में संक्षिप्त जानकारी

मेरा पूरा नाम विजय सिंह राठौड़ है, और में राजस्थान के नागौर जिले की मकराना तहसील के निकट चावण्डिया गांव का रहने वाला हूँ। मैंने अपनी शुरुवाती पढ़ाई मकराना से और कॉलेज महर्षि दयानन्द सरस्वती महाविद्यालय, कुचामन सिटी से पूरी की थी।

मैंने अपना पहला जॉब जयपुर में एक डाक्यूमेंट्स एडिटर के तौर पर की थी, मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत लगाव है। मुझे बचपन से ही इतिहास पढ़ने में रूचि थी और साथ में इंटरनेट जुड़ी जानकारियों को जानने का रुझान था।

इस कारण शुरुवात में अपने प्रश्नो के जवाब खोजने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करता था। किन्तु सर्च इंजन से प्राप्त जवाबों की भाषा बहुत कठिन होती थी इससे समझने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

NameVijay Singh Rathore
Company NameRajputana Media Network
DesignationFounder
FacebookClick Here
Instagramclick here
Twitterclick here

कैसे बना में एक ब्लॉगर ?

मैंने कई बार सोचा की आखिर इंटरनेट पर हमारे सवालों के जवाब देता कौन है। अब मेरी जिज्ञासा धिरे धीरे बढ़ने लगी थी। तब बहुत खोज बिन के बाद मुझे ब्लोग्स के बारे में पता चला की हम अपना ब्लॉग बनाकर उसपर अपनी जानकारी लोगो के साथ साझा कर सकते है।

तब मैंने भी एक ब्लॉग बनाने की ठानी और एक ब्लॉग बना दिया। किन्तु बिना लिखने की जानकारी के कारण सफलता हाथ ना लगी, किन्तु मैंने हार नहीं मानी और दूसरा फिर तीसरा ब्लॉग बना दिया। ऐसे करके आज तक मैंने 12 ब्लॉग बना दिए लेकिन सफलता हाथ ना लगी, क्योकि तब में ब्लॉग्गिंग के प्रति पूर्ण सक्रीय ना रहकर कभी-कभी लिखता था।

अब मैंने बहुत सोच विचार करके ठान लिया था की ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करनी ही है, तब मैंने अभिज्ञान दर्पण ब्लॉग बनाया जो की एक इतिहास की जानकारी देने वाला ब्लॉग है, क्योकि मुझे बचपन से इतिहास में रूचि थी। आज उस ब्लॉग पर सर्च इंजन से अच्छा खासा ट्रैफिक आता हे।

मैं एक पूर्णकालिक ब्लॉगर और सोसिअल मिडिया influencer हूँ। जिसे इंटरनेट से जुड़ी जानकारियाँ एवं इतिहास के विषय में जानना पसंद है और इस भाग दौड़ वाले समय में पॉप गानो की जगह लोकसंगीत सुनना पसंद करता हूँ।

यहाँ में इतिहास से जुड़ी समस्याओं का निवारण एकदम सरल हिंदी भाषा में करूँगा ताकि पाठकों को समझने में कठिनाई ना हो।

अपने मन की जिज्ञासा को शांत करने हेतु हमसे संपर्क करे